You are currently viewing सच्चा प्यार क्या होता है । What is Real Love in Hindi ।

सच्चा प्यार क्या होता है । What is Real Love in Hindi ।

सच्चे प्यार की पहचान क्या होती है – सच्चा प्यार क्या होता है – सच्चे प्यार को कैसे पहचाने – प्यार का सही अर्थ क्या होता है?

सच्चा प्यार – यह शब्द तोह आप सब ने सुना ही होगा। प्यार तोह हमे कभी ना कभी किसे ना किसे ना किसे से हो ही जाता है। प्यार इक बोहत अच्छा एहसास है। लेकिन कई बार हमे यह समझ में नहीं आता के जिस से हम प्यार करते क्या वो भी हमे प्यार करता है के नहीं अगर करता है भी तोह यह प्यार सच्चा भी है या नहीं ? सच्चा प्यार क्या होता है ? हमारे मन में ऐसे कई सारे सवाल पैदा होते है। हम सच्चे प्यार को कैसे ढूंढ सकते है ? हम सच्चे प्यार को कैसे ढूंढ सकते है ? प्यार और अट्रैक्शन में क्या फर्क होता है ? हमे कैसे पता चलेगा की हमे प्यार हो गया है ? इन सब सवालों का जवाब आपको इक ही जगह पर मिल जायेंगे।

सच्चा प्यार क्या होता है। What is Real Love

सच्चा प्यार क्या होता है ? इक दूसरे से दिन रात बाते करना ? साथ में रहना ? हाथ में हाथ ढाल कर घूमना ? क्या आपकी नजर में यह सब कुछ करना प्यार है ? अगर हाँ तोह आप गलत है।  हाँ मानलिया के यह सब प्यार का हिस्सा है पर इसी सब को मानलेना के यही प्यार यह गलत है।

असली प्यार क्या है? यह सवाल लगभग कोई नहीं पूछता। इसके बजाय, वे पूछते हैं, “प्यार क्या है?” लगभग हर दिन, ज्यादातर लोग इस सवाल का कोई न कोई रूप पूछते हैं, और यह उनके दिमाग को भून देता है। क्यों? क्योंकि यह गलत सवाल है। “प्यार” शब्द एक असंभव गड़बड़ है। “प्यार” की परिभाषा के लिए 100 लोगों से पूछें और आपको 100 अलग-अलग उत्तर मिलते हैं, उनमें से अधिकांश भ्रमित करने वाले होते हैं।

असली सवाल है, “बिना शर्त प्यार क्या है?” यह उस बात से इतना अलग है जिसे अधिकांश लोग जानते हैं कि हम इसे वास्तविक प्रेम कहने जा रहे हैं। सच्चा प्यार बिना शर्त प्यार है।

हम सब इसी तरह का “प्यार” चाहते हैं। रियल लव में निराशा, अधीरता, जलन या गुस्सा नहीं होता है। यह अलग है—इतना अलग कि ज्यादातर लोगों ने इसे कभी महसूस ही नहीं किया।

अब आप असली सवाल का जवाब जानते हैं: असली प्यार क्या है

प्यार इक तरह की फीलिंग है जो की हम सब के आगे जाहिर नहीं कर सकते। प्यार का मतलब है किसे व्यक्ति की बिना किसी मकसद के फ़िक्र करनी, उसकी हर बात को समझनाऔर अच्छे से सुनना, उसकी हसीं पर खुद भी मुस्कुराना और उसके दुखी होने पर खुद भी अच्छा महसूस ना करना, उसके होने पर बोहत खुश रहना और उसके ना होने पर खुद को अकेला महसूस करना, उससे बाते करते करते समय का पता ही ना चलना, उसके साथ समय बिताने के बहाने ढूंढ़ना यही सभ प्यार की निशानिया है।

सच्चा प्यार

सच्चे प्यार की 7 निशानिया। 7 Signs of True Love

  • आपके बिना कुछ बोले आपके दिल की बात समझ लेना ।
  • आपका रिश्ता आपको संपूर्ण बनाता है।
  • वह व्यक्ति आपकी Contact List  में ‘Recently contacted’ में रहता है।
  • आप उनके साथ आराम महसूस करते हैं।
  • आप खुश हैं सिर्फ इसलिए कि वह व्यक्ति आपके आसपास है।
  • आप दोनों हर दिन मजबूत बंधन महसूस करते हैं ।
  • पहले सॉरी कहने में झिझकें नहीं।

सच्चा प्यार

अपने जीवन में सच्चा प्यार कैसे पाएं । How to find Real Love in Our Life

  1. एक इच्छा बनाओ, एक लक्ष्य निर्धारित करो : ऐसा कहा जाता है कि जब आप किसी चीज का इरादा रखते हैं, तो ब्रह्मांड (universe) आपके लिए उसे सही करने के लिए काम करता है। क्यों न इस मामले में अपने लिए कोई लक्ष्य निर्धारित करें! सच्चा प्यार पाने के इरादे की पुष्टि खुद करें। विश्वास करें कि जब आप सच्चे प्यार को पाने के लिए अपना मन लगाते हैं, तो घटनाएं आपकी इच्छा के अनुसार खुद को व्यवस्थित कर लेंगी।
  2. खोजना बंद करो, और सच्चा प्यार तुम्हारे पास आएगा:आपका सच्चा प्यार कौन है, यह जानने के लिए आप बहुत परेशान हो सकते हैं। यह लोगों के बीच काफी सामान्य परिदृश्य (scenario) है। सच्चे प्यार को कैसे पाया जाए, इस पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने से कथा दूर हो सकती है कि आप वास्तव में कौन हैं। नियति में विश्वास रखना कई बार बेहतर काम करता है। यह सोचने के बजाय कि प्यार कहाँ मिलेगा, यह विश्वास करें कि जो आपके लिए है वह आपके पास आएगा। बस आप को धैर्य रखना होगा।
  3. अपने आप को आकर्षक बनाएं: इससे पहले कि आप किसी व्यक्ति के लिए रोमांटिक प्रेम (romantic Love) महसूस कर सकें, आप पहले आकर्षित (attract) होते हैं। इसलिए, अपने आप को प्रस्तुत करने योग्य बनाने से आपके सच्चे प्यार को आपको ढूंढना आसान हो सकता है। सबसे पहले, आपको साफ दिखना होगा। इसके बाद, अपने शरीर या चेहरे के सर्वोत्तम  (Best) हिस्सों पर जोर दें। फिर, अपनी खामियों को सुधारने या कम से कम स्वीकार करने में रचनात्मक बनें (उन्हें छिपाने के विपरीत)।
  4. शारीरिक बनावट पर ध्यान न दें: शुद्ध प्रेम (Real Love) बिना शर्त (Unconditional) है। इसका मतलब है कि आप इस पर आधारित नहीं हैं कि कोई व्यक्ति कितना अच्छादिखने वाला है। सुन्दर या सुन्दर चेहरे की तलाश मत करो—यह सिर्फ एक बोनस (Bonus) है। इसके बजाय, एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जिसके
    साथ आप जीवन साझा करने में सहज और सुरक्षित रह सकें। व्यक्तित्व (Personality), चरित्र (Character) और मूल्य आपकी प्राथमिक (Primary)  चिंता होनी चाहिए।

  5. किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें जो आपका सम्मान करता हो : यह पर्याप्त नहीं है कि कोई व्यक्ति आपको मुस्कुराए और प्यार का एहसास कराए। एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो जानता है कि व्यक्तियों की उम्र, स्थिति या उसके साथ संबंध की परवाह किए बिना उनका सम्मान (Respect) कैसे किया जाए। यह important  क्यों है? जो व्यक्ति दूसरों के अधिकारों और feelings के प्रति careful होता है उसके निस्वार्थ होने की संभावना अधिक होती है। इसका मतलब है कि वह सावधान रहेगा कि ऐसा कुछ भी न करें जिससे आपको चोट पहुंचे। आप इस व्यक्ति के साथ सुरक्षित हैं।

सच्चा प्यार

  1. यह भी पढ़े :  Home Remedies To Get Love Back IN 2 DAYS
  2. यह भी पढ़े : SHIV MANTRA TO GET LOST LOVE BACK
  3. यह भी पढ़े : How to get my lost love back in 24 hours by get my Ex back

 

  • Post author:
  • Post comments:0 Comments
  • Post last modified:October 13, 2022
  • Reading time:3 mins read

Leave a Reply