अपने आप को खुश कैसे रखे । How to Keep Yourself Happy।

खुश रहने के तरीके – अपने आप को खुश कैसे रखे – मन को खुश कैसे रखे – खुश रहने की Tips & Tricks

अपने आप को खुश कैसे रखे  – जैसे की आप सभ को पता ही है की खुश रहने से हमारी उम्र बढ़ती है। हमे हमेशा खुश रहना चाहिए। हमेशा खुश खुश रहने वाला व्यक्ति सब को बोहत पसंद आता है। सब उस से बात करना पसंद करते है। खुश रहने से सब लोग आपकी तरफ आकर्षित होते है। खुश रहकर हम सब काम आसानी से करलेते है। हमेशा खुश रहने वाले व्यक्ति स्वस्थ और सेहतमंद होते है। जो लोग सारे काम पूरी लगन और ख़ुशी से करते है वहीं लोग ज़िन्दगी में कामयाब होते है। आज हम आपको इस लेख में अपने आप को खुश रखने की Tips & Tricks बताएंगे। बस आप बेफिक्र होकर यह लेख आखिर तक पढ़िए।

खुश रहना सबका सर्वोत्तम अधिकार है। सब खुश रहने की बात करते है लेकिन यह इक कला है जो किसी किसी को ही समझ में आती है। इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में खुद के लिए समय खुद को खुश रखना थोड़ा कठिन सा है। यहां सब लोग ख़ुशी दे जीवन जीने के लिए भागदौड़ में जुड़े हुए है, फिर भी लोगो को ख़ुशी नहीं मिल पा रही। आजकल के समय में लोग इतने व्यस्त है की किसी और के लिए समय तो क्या खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पा रहे है।

इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में किसी के पास खुद की ख़ुशी के लिए समय निकलना बोहत कठिन सा हो गया है। अगर आप खुश नहीं हो तो आप अपनी ज़िंदगी की परेशानियो का समना नहीं कर पाओगे।

अपने आप को खुश कैसे रखे:

अपने आप को खुश रखना भी अपने आप में इक बोहत बड़ी बात है। क्योकि इस भागदौड़ की ज़िन्दगी में अपने आप को खुश रखना, अपने लिए समय निकलना बोहत ही कठिन होजाता है। इस लेख में, मैं आपको खुश रहने के तरीको के बारे में बताऊंगा।

अपने आप को खुश रखने के Tricks & Tips इस प्रकार है:

रचनात्मक और नई चीजे करे:

मनुष्य का दिमाग बोहत ही तेज है, वह चाहे तोह कुछ भी कर सकता है। अपने ज्यादातर देखा ही होगा जो लोग कुछ नई चीजे करते है वही लोग ज्यादा खुश नजर आते है। अपने जीवन में कुछ नया और रचनात्मक करते रहना चाहिए क्या पता आपको कोई एक्टिविटी पसंद आ जाये। वो नई एक्टिविटी करने से आपको ख़ुशी मिले।

अपने आप को खुश कैसे रखे

 

खुद को समय दे:

खुद को खुश रखने के लिए अपनी मन पसंद चीजे ( काम ) करना आवश्यक बन जाता है। अगर हम खुद को खुश रखना चाहते है तो हमे अपने बिजी सचदेउले से वक्तज निकलकर खुद को समय देना ही होगा। अगर हम ऐसा ना करे तो हमारा खुश होना असम्भव है। माना के काम बोहत जरूरी है लेकिन खुद को खुश करने के लिए थोड़ा सा वक्त तो निकाला जा ही सकता है।

अपने आप को खुश कैसे रखे

ऐसे काम करें जिससे आपको खुशी मिले:

अपने आप को खुश रखने के लिए आपको वह कार्य करने चाहिए जिस से आपको पसंद हो और जिनको करके आपको मजा आये और ख़ुशी मिलती हो। जो काम करके आपको ख़ुशी महसूस होती वो काम में आपकी रूचि बनी रहेगी और आपका मन भी लगा रेहगा। ऐसे काम आपको रोज करने चाहिए जिस से आपको ख़ुशी मिलती हो ।

अपने आप को खुश कैसे रखे

दूसरों के साथ खुशियां बांटें:

वह इन्सान हमेशा खुश रहता है जो दुसरो को खुश करता है। वसे भी हमने सुना ही है खुशिया बाटने से बढ़ती है। पुराणी कथा के अनुसार जो बीजोगे वही वापिस काटना पड़ेगा। अगर खुशिया बाटोगे तोह आपको भी वापिस में खुशिया ही मिलेगी। इसीलिए हमेशा सबके साथ खुशियों के पल गुजरने चाहिए ।

अपने आप को खुश कैसे रखे

पुरानी अच्छी बातें याद रखें:

कई बार हम किसी व्यक्ति की किसी बुरी बात पर उदास होते हैं। लेकिन हमे अच्छी बातो को याद करके खुश होना चाहिए। ऐसा करने से आपको दो फयदे होंगे, इक तो आप म्यूस से खुश होजाएंगे और दूसरा यह आपको कई प्रकार की मानसिक बीमारियों से बचाकर रखेगी।

अपने आप को खुश कैसे रखे

परिवार को समय दें:

आजकल के भागदौड़ वले समय में समय की बोहत महत्वता है। हर कोई अपने अपने काम में बिजी है। सारा दिन बस काम-काम-काम। लेकिन अगर हम अपने आप को खुश रखना चाहते है तो हमे अपने परिवार के लिए समय निकलना होगा, तभी हम खुश रह सकते है। परिवार के साथ Time spend करना, Outing पर जाना, बाते करनी, इसी से हमे काफी ख़ुशी मिलेगी।

अपने आप को खुश कैसे रखे

छोटी-छोटी बातों में खुशी ढूंढो: 

आज के समय में लोग बड़ी खुशियों की और भाग रहे हैं। लेकिन हमे छोटी-छोटी बातों में खुशी ढूंढ़नी चाहिए। छोटी-छोटी खुशियों को Celebrate करना चाहिए। हर छोटी कामयाबी से खुश होना चाहिए तभी तोह हमे बड़ी कामयाबी मिलेगी।

अपने आप को खुश कैसे रखे

अच्छी नींद लें:

हमारी उदासी का कारन नींद अच्छे से पूरी ना होना भी हो सकता हैं। जब भी हम अच्छे नै सोते है तोह हमारा स्वभाव थोड़ा चिड़चिड़ा सा हो जाता है, हमारा मन उदास रहने लगता है और इसका असर हमारी Health पर भी हो जाता है , मानसिक तनाव होने की भी संभावना हो सकती हैं। इसलिए हमे रोज 7-8 घंटे नींद लेनी चाहिए।
अच्छी नींद लेने से आप तरो-तजा फील करेंगे और आप खुश भी रहेंगे।

अपने आप को खुश कैसे रखे

अच्छे दोस्त बनाएं:

अच्छे दोस्त बनाइए जो आपका हर सुख-दुःख में साथ दे। हमारे दसौत हमे खुश रखने के लिए बोहत कुछ करते हैं। मैं खुद के Experience से बोल रहा हु, जहाँ आपका साथ कोई नहीं देगा वह आपका साथ आपका इक अच्छा मित्र ( दोस्त ) देगा।

अपने आप को खुश कैसे रखे

यह भी पढ़े :1. सच्चा प्यार क्या होता है ।

2. Magical Atma Shanti Mantra for peace

3. GET YOUR LOST LOVE BACK IN 24 HOURS IN JUST ONE CALL ONLY 

  • Post author:
  • Post comments:0 Comments
  • Post last modified:October 13, 2022
  • Reading time:3 mins read

Leave a Reply